दिल्ली सरकार होटल और जिम को फिर से खोलने के लिए L-G में ताज़ा प्रस्ताव भेजती है?




नई दिल्ली: दिल्ली सरकार ने गुरुवार को लेफ्टिनेंट गवर्नर अनिल बैजल को अपना तीसरा प्रस्ताव भेजा, जिसमें राजस्व मंत्री कैलाश गहलोत के माध्यम से राजधानी के होटल, जिम और साप्ताहिक बाजारों को फिर से खोलने की अनुमति देने की मांग की गई, जिन्होंने पूर्व-अध्यक्ष की अध्यक्षता की दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) ने शहर में COVID-19 की स्थिति में सुधार के मद्देनजर अपने फैसले पर पुनर्विचार करने के लिए।
 जबकि गुरुवार को शहर में पिछले कुछ दिनों की तुलना में 1,299 ताजा मामले दर्ज किए गए, लेकिन पिछले कुछ दिनों की तुलना में इसने नाटकीय रूप से परीक्षण भी बढ़ाया। दिल्ली ने कुल 20,436 परीक्षण किए थे, जिनमें से 5,737 आरटी-पीसीआर परीक्षण और 14,699 तेजी से प्रतिजन परीक्षण थे। दिल्ली सरकार ने कहा कि शहर ने टोल में 15 मौतें कीं, कुल COVID-19 में 4,059 मौतें हुईं।

इस बीच, राजस्व मंत्री ने होटल, जिम और साप्ताहिक बाजारों को फिर से खोलने की अनुमति देने के दिल्ली सरकार के फैसले पर अपने वीटो पर पुनर्विचार करने के लिए एल-जी से आग्रह किया, उन्होंने कहा कि सेंट्रे के स्वयं के दिशानिर्देश स्थानीय सरकार को एनएचए के दिशानिर्देशों के अनुसार अनलॉक नियम तय करने का अधिकार देते हैं। गहलोत ने कहा, "होटल राज्य की जीडीपी और रोजगार में 8 प्रतिशत का योगदान देते हैं। 

साप्ताहिक बाजार 5 लाख गरीब परिवारों को रोजगार प्रदान करते हैं। सीओवीआईडी ​​स्थिति को सफलतापूर्वक नियंत्रण में लाने के बाद, अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाना एक चुनौती है।" "इसके अलावा, अब एक सप्ताह हो गया है जब माननीय एलजी द्वारा हमारी सिफारिश को अस्वीकार कर दिया गया था। हम अब माननीय एलजी से अपने फैसले पर पुनर्विचार करने का आग्रह कर सकते हैं।

 एमएचए ने अपने नवीनतम दिशानिर्देशों में योग केंद्र और जिम खोलने की भी अनुमति दी है। ये दिल्ली में अनुमति दी जानी चाहिए। हालांकि, भारत सरकार द्वारा जारी किए गए एसओपी का पालन किया जाना चाहिए, "गहलोत ने प्रस्ताव में कहा," केंद्र सरकार का ऐसा विरोधाभासी आचरण नहीं है। "


उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने भी गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर मामले में हस्तक्षेप करने को कहा है। इसके अलावा, शहर में मासिक सेरोलॉजिकल सर्वेक्षण के लिए, अधिकारियों ने कहा कि बुधवार रात तक कुल 10,263 नमूने एकत्र किए गए थे, जो 15,000 नमूनों के लक्ष्य के करीब है।

 दिल्ली सरकार ने गुरुवार को कहा कि शहर में कुल मामले 1,41,531 तक पहुंच गए हैं और पिछले 24 घंटों में 1,008 ताजी वसूली के साथ कुल 1,27,124 COVID-19 मरीज अब तक बरामद हुए हैं। गौरतलब है कि गुरुवार को सक्रिय मामले लगातार दूसरे दिन बढ़ गए थे, क्योंकि इस सप्ताह की शुरुआत में यह 10,000 अंक से नीचे गिर गया था। वर्तमान में, दिल्ली में 10,348 सक्रिय मामले हैं, 

जिनमें से 5,244 लोग घरेलू अलगाव के तहत ठीक हुए हैं। आधिकारिक स्वास्थ्य बुलेटिन में दिखाया गया है कि शहर में 10,500 से अधिक COVID-19 बेड खाली हैं। गुरुवार को जहां कंजम्पशन जोन की संख्या 466 थी, वहीं अब राजधानी में कुल परीक्षणों की संख्या 11,20318 हो गई है

No comments